Class 10 Political Science Revision Notes in Hindi - Loktantrik Rajniti Notes for Class 10

लोकतांत्रिक राजीनीति Class 10 Notes is based on NCERT Textbook of Political Science. Notes of all the chapters are covered in this page. Our experts have created the revision notes for class 10 civics in hindi medium in easy language. We have provided in depth analysis of each chapter of class 10 civics. By reading the notes of class 10 civics in Hindi medium, students do not have to give extra time in preparing the notes. Students can also check NCERT Solutions for Class 10 Civics Hindi Medium for learning the extra study materials.

List of all the chapters for Class 10 Civics Notes in Hindi


Study Resources for Class 10 Hindi Medium

Students can check more study materials for Class 10 Hindi Medium for the better preparation of board exams.

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Medium

Revision Notes for Class 10 in Hindi Medium


Details of Chapters for Class 10 Civics

Class 10 Political Science Revision Notes in Hindi - Rajnitik Vigyan Notes for Class 10

Chapter 1- सत्ता की साझेदारी

सत्ता में सभी की साझेदारी बहुत जरुरी है | सत्ता में बंटवारे का विचार स्वाभाविक रूप से लोकतंत्र से जुड़ा हुआ है । दुनिया भर के अधिकांश समाजों में धर्म, नस्ल, जाति, भाषा आदि के आधार पर विविधता है। इसलिए, समाज में मौजूद सभी विविध समूहों और विचारों को उचित सम्मान दिया जाना चाहिए।



Chapter 2- संघवाद

संघीय शासन व्यवस्था में सत्ता का वितरण दो या दो से अधिक स्तर पर किया जाता है। संघीय शासन व्यवस्था में सर्वोच्च सत्ता केंद्रीय सरकार व उसके विभिन्न छोटी इकाइयों के मध्य बँटी होती है। आमतौर पर इसमें एक सरकार पूरे देश के लिए होती है जिसके जिम्मे राष्ट्रीय महत्व के विषय होते हैं । फिर, राज्य या प्रांतों के स्तर की सरकारें होती हैं जो शासन के दैनंदिन कामकाज को देखती हैं। सत्ता के इन दोनों स्तर की सरकारें अपने-अपने स्तर पर स्वतंत्र होकर अपना काम करती हैं।


Chapter 3- जाति, धर्म और लैंगिक मसले

सांप्रदायिकता की सबसे आम अभिव्यक्ति रोजमर्रा की मान्यताओं में धार्मिक पूर्वाग्रहो, धार्मिक समुदायों की रूढ़िवादिता और अन्य धर्मो पर किसी के धर्म की श्रेष्ठता में विश्वास शामिल है। एक सांप्रदायिक मस्तिष्क अक्सर अपने स्वयं के धार्मिक समुदाय के राजनीतिक प्रभुत्व के लिए एक खोज की और जाता है। धार्मिक आधार पर राजनीतिक लामबंदी में राजनीतिक क्षेत्र में एक धर्म के अनुयायियों को एक साथ लाने के लिए पवित्र प्रतीकों, धार्मिक नेताओं, भावनात्मक अपील और भय का उपयोग शामिल है। कभी - कभी सांप्रदायिकता सांप्रदायिक हिंसा, दंगों और नरसंहार का बदसूरत रूप ले लेती है।


Chapter 4- राजनीतिक दल

राजनीतिक दल लोगों का ऐसा संगठित समूह है जो चुनाव लड़ने और सरकार में राजनीतिक सत्ता हासिल करने के उद्देश्य से काम करता है। सत्तारूढ़ दल वह दल है जो सरकार को चलाता है।



Chapter 5- लोकतंत्र के परिणाम

लोकतंत्र वह है जो नागरिकों के बीच समानता को बढ़ावा देता है। व्यक्ति की गरिमा को बढ़ाता है । निर्णय लेने की गुणवत्ता में सुधार करता है। संघर्षो को हल करने के लिए एक विधि प्रदान करता है। गलतियों को सुधारने की अनुमति देता है ।


Frequently Asked Questions on Class 10 Civics Notes in Hindi

राजीनीति विज्ञान के किताब का क्या नाम है ?

राजीनीति विज्ञान के किताब का नाम लोकतांत्रिक राजीनीति है | यह किताब NCERT द्वारा निकली जाती है |

राजनीतिक दल जनमत को आकार देने में क्या करते हैं ?

राजनीतिक दल जनमत को आकार देने में मदद करते हैं । वे मुद्दों को उठाते हैं और उजागर करते हैं।

भारत में आधिकारिक धर्म कौन है?

भारत में कोई आधिकारिक धर्म नहीं है। भारत में धर्म की स्वतंत्रता का अर्थ व्यक्तियों और समुदायों दोनों के लिए धर्म की स्वतंत्रता है ।
Previous Post Next Post