NCERT Solutions of Class 10th Geography (भूगोल) in Hindi

NCERT Solutions of Class 10th Geography in Hindi (भूगोल Social Science - Samajik Vigyan) Samkalin Bharat II - Free PDF Download

भूगोल सामाजिक विज्ञान का एक हिस्सा है जो पृथ्वी, इसकी विशेषताओं, इसके निवासियों और इसकी घटनाओं का अध्ययन करता है। भूगोल की पाठ्यपुस्तक का दूसरा भाग भारत में मौजूद प्राकृतिक संसाधनों और उनके वितरण से संबंधित है। समकालीन भारत II पाठ्यपुस्तक के उत्तर यहां उपलब्ध हैं। आप अपने वांछित NCERT Solutions of Class 10th Geography आसानी से पा सकते हैं। प्रत्येक अध्याय का उत्तर सूची में दिया गया है ताकि आप विभिन्न अध्यायों में आसानी से ख़ोज  सकें।

अध्याय 1- संसाधन और विकास
अध्याय 2- वन और वन्यजीव संसाधन
अध्याय 3- जल संसाधन
अध्याय 4- कृषि
अध्याय 5- खनिज और ऊर्जा संसाधन
अध्याय 6- विनिर्माण उद्योग
अध्याय 7- राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएँ

समकालीन भारत II में कुल सात अध्याय हैं। CBSE ने कुछ अध्यायों में बदलाव कर चयनात्मक पढ़ने की शुरुआत की है। पहला अध्याय विस्तार से संसाधनों और भूमि संसाधनों के बारे में बात करता है। दूसरा अध्याय भारत में मौजूद वन और वन्यजीव संसाधनों के बारे में है। तीसरा अध्याय जल संसाधनों के महत्व और इसके संरक्षण के बारे में बताता है| चौथा अध्याय भारत में प्रचलित कृषि पद्धतियों का संक्षेप में वर्णन करता है। पाँचवाँ अध्याय भारत में मौजूद विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक संसाधनों, उनके स्थान और उपयोग से संबंधित है। छठा अध्याय भारत में मौजूद वस्त्र उद्योग और खनिज उद्योग जैसे विनिर्माण उद्योगों को बताता है। सातवां अध्याय  भारत में विभिन्न परिवहन और संचार प्रणाली के बारे में है।

अध्याय 1 - संसाधन और विकास
अभ्यास में कुल तीन प्रश्न और चार परियोजनाएं शामिल हैं। पहले प्रश्न में पाँच MCQs शामिल हैं। दूसरे भाग में चार लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। तीसरे अध्याय में दो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। पहले प्रोजेक्ट में, हमें इलाके में संसाधनों की खपत और संरक्षण को दर्शाने वाला एक प्रोजेक्ट बनाना है। दूसरी गतिविधि में स्कूल में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न संसाधनों के संरक्षण करने के बारे में है। तीसरी गतिविधि 'food for thoughts' है। चौथे में आपको क्रॉसवर्ड पहेली को हल करना होगा।
अध्याय 2 - वन और वन्यजीव संसाधन
अभ्यास में कुल पांच प्रश्न हैं। पहले प्रश्न में दो MCQs हैं। प्रश्न संख्या दो और तीन में मिलान करने का प्रश्न है। प्रश्न संख्या चार में दो लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। प्रश्न संख्या पांच में दो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं।

अध्याय 3 - जल संसाधन
अध्याय में कुल तीन प्रश्न हैं जिनमें से पहले प्रश्नों में तीन MCQ हैं। प्रश्न संख्या दो में तीन लघु उत्तरीय प्रश्न होते हैं। तीसरे प्रश्न में दो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं।

अध्याय 4 - कृषि
कुल तीन प्रश्न और दो परियोजनाएं और एक गतिविधि है। पहले प्रश्न में चार MCQ हैं। तीसरे प्रश्न में तीन लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। किसानों के बीच साक्षरता की आवश्यकता पर समूह चर्चा पहली परियोजना है। दूसरी परियोजना में, हमें भारत के रूपरेखा मानचित्र पर गेहूं उत्पादक क्षेत्रों को दिखाना होगा। पहेली को हल करना इस अध्याय की एक गतिविधि है।
अध्याय 5 - खनिज और ऊर्जा संसाधन
कुल तीन प्रश्न और गतिविधि हैं। प्रश्न संख्या एक में चार MCQs हैं। दूसरे प्रश्न में चार लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। तीसरे प्रश्न में दो दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। गतिविधि में बॉक्स में रिक्त स्थानों में खनिज का उपयुक्त नाम भरना है।

अध्याय 6 - विनिर्माण उद्योग
अध्याय छठे के अभ्यास में कुल तीन प्रश्न, दो गतिविधियाँ और एक परियोजना है। पहले प्रश्न में चार MCQs हैं। दूसरे प्रश्न में पांच लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। तीसरे प्रश्न में तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। परियोजना कार्य में हमें एक क्षेत्र में एक कृषि-आधारित और एक खनिज-आधारित उद्योग का चयन करना है और वहां दिए गए कुछ सवालों के जवाब देने हैं। पहली गतिविधि में हमें उद्योग के संबंध में निम्नलिखित में से प्रत्येक के लिए एक शब्द देना होगा। दूसरी गतिविधि में हमें शब्दों को खोजकर पहेली को हल करना होगा।

अध्याय 7 - राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखा
कुल तीन प्रश्न हैं, जिसमें पहले प्रश्न में छह MCQs हैं। दूसरे प्रश्न में चार लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। तीसरे प्रश्न में दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। एक क्विज़ ड्राइव है जिसमें हमें वहां दिए गए प्रश्नों का उपयुक्त उत्तर देना होगा। गतिविधि में हमें शब्दों के बादल से उपयुक्त शब्दों को खोजना है।

इतिहास NCERT Solutions


अर्थशास्त्र NCERT Solutions

Which sports has maximum age fraud in India to watch at Powersportz.tv
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::
Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.