NCERT Solutions of Class 10th Civics (राजनीति विज्ञान) in Hindi

NCERT Solutions of Class 10th Civics in Hindi (राजनीति विज्ञान Civics Rajniti Vigyan Vigyan) - Free PDF Download

नागरिक शास्त्र सामाजिक विज्ञान का एक हिस्सा है जो आम तौर पर नागरिकों के कर्तव्यों और अधिकारों के बारे में बताता है। हालांकि, एनसीईआरटी की नागरिक शास्त्र पाठ्यपुस्तक मुख्य रूप से कानूनी प्रक्रियाओं का विवरण देने के बजाय राजनीतिक विज्ञान पर ज्यादा ध्यान देता है। कुल मिलाकर, सीबीएसई अब केवल नागरिक शास्त्र के बजाय राजनीति विज्ञान पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। यदि राजनीति विज्ञान पेड़ है तो नागरिक शास्त्र इसकी एक शाखा है। कक्षा 10वीं में, सीबीएसई ने लोकतांत्रिक राजनीति पुस्तक का दूसरा भाग जारी रखा है। नाम के अनुसार, पुस्तक मुख्य रूप से लोकतंत्र और उसके आसपास की राजनीति के कामकाज के बारे में जानकारी प्रदान करती है। यदि आपको लोकतांत्रिक राजनीति II टेक्स्टबुक के सटीक उत्तर खोजने में कोई समस्या है तो आप इस पेज का लाभ उठा सकते हैं। यह पेज NCERT समाधान खोजने में मदद करेगा। यहां आपको NCERT Solutions of Class 10th Civics संपूर्ण विस्तृत रूप से मिलेंगे। प्रत्येक अध्याय का उत्तर सूची में दिया गया है ताकि आप विभिन्न अध्यायों में आसानी से ब्राउज़ कर सकें और किसी एक का चयन कर सकें।

NCERT कक्षा 10 वीं सामाजिक विज्ञान लोकतांत्रिक राजनीति- II का अध्यायवार समाधान

अध्याय 1- सत्ता की साझेदारीअध्याय 2- संघवाद
अध्याय 3- लोकतंत्र और विविधताअध्याय 4- लिंग, धर्म और जातिअध्याय 5- जन संघर्ष और आंदोलनअध्याय 6- राजनीतिक दलअध्याय 7- लोकतंत्र के परिणाम

पिछली किताब में, यानी लोकतांत्रिक राजनीति-I में, हम लोकतंत्र के विचारों, संस्थानों और नियमों के बारे में जाना। इस भाग में, हम संस्थानों के बजाय प्रक्रिया पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगें। हम समझेंगे कि लोकतंत्र वास्तव में कैसे काम करता है और इससे क्या उम्मीद की जा सकती है। एनसीईआरटी की किताब आपको ऐसी ही और रोचक वास्तविक जीवन की कहानियों के साथ यह समझने में मदद करेगी।

पुस्तक में कुल 8 अध्याय हैं जो 4 इकाइयों में विभाजित हैं। पहली इकाई में अध्याय एक और दो शामिल हैं जो हमें सरकार के विभिन्न स्तरों के बीच सत्ता के बंटवारे का विचार देते हैं। दूसरी इकाई में अध्याय तीन और चार शामिल हैं जो विभिन्न सामाजिक समूहों के बीच शक्ति साझाकरण और सुविधाके बारे में है। तीसरी इकाई में अध्याय पांच और छह शामिल हैं जो विभिन्न राजनीतिक संगठनों और आंदोलनों और लोकतंत्र में उनके महत्व से के बारे में चर्चा करेंगें।



क्यों StudyRankers के नागरिक शास्त्र के NCERT Solutions को चुनें


सामाजिक विज्ञान के हमारे विशेषज्ञ शिक्षकों ने NCERT Solutions को सावधानीपूर्वक तैयार किया है ताकि आप हमेशा अन्य छात्रों पर बढ़त बना सकें। हम आपको सर्वोत्तम और सटीक समाधान प्रदान करने के लिए उत्सुक हैं। हमने समाधान तैयार करते समय हर कदम और अवधारणा का पालन किया। साथ ही, हम नियमित रूप से अपने छात्रों के सुझावों को टिप्पणी अनुभाग के माध्यम से ट्रैक करते हैं ताकि हम त्रुटि मुक्त NCERT Solutions आप तक पहुँचा सकें।

आइए हम प्रत्येक अध्याय के NCERT Solutions को देखें।

अध्याय 1 सत्ता की साझेदारी

कुल नौ प्रश्न दिए गए हैं, जिनमें से प्रथम दो लघु प्रश्न हैं| प्रश्न संख्या तीन, चार और पांच मूल्य आधारित प्रश्न हैं| छह, सात, आठ और नौवें प्रश्न MCQ हैं।

अध्याय 2 संघवाद

अध्याय में कुल बारह प्रश्न हैं। जिनमें से पहले दो मानचित्र प्रश्न हैं, तीन, चार और पाँच लघु उत्तरीय प्रश्न हैं, छठे प्रश्न में हमें रिक्त स्थान की पूर्ति करनी है, सातवां प्रश्न मान आधारित है, आठवीं से बारहवीं तक के प्रश्न विभिन्न प्रकार के MCQ हैं।

अध्याय 3 लोकतंत्र और विविधता

कुल नौ प्रश्न दिए गए हैं। पहले तीन प्रश्न लघु उत्तरीय प्रश्न होते हैं, चौथा रिक्त स्थान वाला है, पांचवा आठवाँ MCQ होता है जबकि नौवाँ मान आधारित प्रश्न है।

अध्याय 4 लिंग, धर्म और जाति

इस अध्याय में 12 प्रश्न हैं। पहले छह प्रश्न लघु उत्तरीय प्रश्न हैं, प्रश्न संख्या सात से दस और बारह भी MCQ हैं जबकि प्रश्न संख्या ग्यारह में रिक्त स्थान भरना है।

अध्याय 5 जन संघर्ष और आंदोलन

कुल ग्यारह प्रश्न दिए गएहैं। पहले पाँच लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। छठा प्रश्न रिक्त स्थान को भरने का है। सातवें से दसवें नंबर के सवाल MCQs हैं जबकि ग्यारहवाँ प्रश्न मूल्य आधारित है।

अध्याय 6 राजनीतिक दल

अध्याय में ग्यारह प्रश्न हैं। पहले पाँच लघु उत्तरीय प्रश्न हैं। छठा प्रश्न रिक्त स्थान को भरने का है। प्रश्न सं। सातवें से दसवें MCQs हैं। ग्यारहवां प्रश्न मूल्य आधारित है

अध्याय 7 लोकतंत्र के परिणाम

कुल आठ प्रश्न दिए गए हैं। पहले दो प्रश्न संक्षिप्त उत्तर प्रकार के हैं। प्रश्न संँख्या तीन, चार और आठ मूल्य आधारित हैं जबकि पांच, छह और सात MCQ हैं।

अध्याय 8 लोकतंत्र की चुनौतियां

इस अध्याय में कोई अभ्यास नहीं है, लेकिन पूर्णांक प्रश्न दिए गए हैं। उनमें से ज्यादातर रिक्त स्थान भरे हुए हैं, जिन्हें महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता है।


इतिहास NCERT Solutions

अर्थशास्त्र NCERT Solutions

Which sports has maximum age fraud in India to watch at Powersportz.tv
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::
Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.