NCERT Solutions of Class 10th Economics(अर्थशास्त्र) in Hindi

NCERT Solutions of Class 10th Economics in Hindi (अर्थशास्त्र Social Science - Samajik Vigyan) Aarthik Vikas Ki Samajh  - Free PDF Download

अर्थशास्त्र बताता है कि बाजार कैसे काम करता है और समझाता है कि गरीबी, स्वास्थ्य, शिक्षा और विकास को  किस तरह संख्या में मापा जाए ताकि हम इसमें सुधार ला सकें। NCERT पाठ्यपुस्तक आर्थिक विकास की समझ भारतीय अर्थशास्त्र पर आधारित है जिसमें हम भारतीय अर्थव्यवस्था में विकास की प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे। हम अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में बात करेंगे। विस्तृत और सही तरीके से NCERT Solutions of Class 10th Economics यहां प्रदान किया गया है। प्रत्येक अध्याय का उत्तर सूची में दिया गया है ताकि आप विभिन्न अध्यायों में आसानी से खोज सकें और किसी एक का चयन कर सकें।

अध्याय 1- विकास
अध्याय 2- भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्र
अध्याय 3- मुद्रा और साख
अध्याय 4- वैश्वीकरण और भारतीय अर्थव्यवस्था
अध्याय 5- उपभोक्ता अधिकार

पाठ्यपुस्तक को पाँच अध्यायों में विभाजित किया गया है, जिनमें प्रत्येक विषय के बारे में अधिक विस्तृत तरीके से बताया गया है। पहला अध्याय विकास के दृष्टिकोण और इसे कैसे समायोजित किया जाना चाहिए इसके बारे में बात करता है। दूसरा अध्याय आधुनिक अर्थव्यवस्था में आर्थिक गतिविधियों को वर्गीकृत करने के तरीके से संबंधित है। तीसरा अध्याय पैसे के विकास और आधुनिक अर्थव्यवस्था में इसकी भूमिका के बारे में बात करता है। चौथा अध्याय विभिन्न मामले के अध्ययन के माध्यम से भारतीय अर्थव्यवस्था पर वैश्वीकरण और उसके प्रभावों के बारे में है। अंतिम अध्याय उन तरीकों के बारे में बात करता है जिनके माध्यम से हम उपभोक्ताओं के रूप में नागरिकों के अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं।

NCERT Solutions of Class 10th Economics(अर्थशास्त्र) in Hindi

अध्याय 1 - विकास

अध्याय में कुल तेरह प्रश्न हैं। पहले तीन प्रश्न MCQs हैं। शेष प्रश्न लघु उत्तर और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न प्रकार के हैं। प्रश्न संख्या सातवें में हमें एक उचित कथन के माध्यम से अपनी बात को सही ठहराना है जबकि प्रश्न संख्या बारह में हमें दिए गए आंकड़ों का विश्लेषण करना है।

अध्याय 2 - भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्र

अध्याय में कुल 24 प्रश्न हैं। पहला प्रश्न रिक्त स्थानों को भरने का है। दूसरे प्रश्न संख्या में चार MCQs हैं। तीसरे प्रश्न में मिलान करना है। चौथा प्रश्न odd one out है। पांचवें प्रश्न में, हमें तालिका के आंकड़ों का विश्लेषण करना है और किसी दिए गए शहर में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के प्रतिशत का पता लगाना है| शेष अन्य प्रश्न लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के हैं। अंतिम प्रश्न में हमें दिए गए आंकड़ों का विश्लेषण करना होगा और उससे संबंधित प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

अध्याय 3 - मुद्रा और साख

इसमें कुल तेरह प्रश्न दिए गए हैं। प्रश्न संख्या बारह में रिक्त स्थानों को भरना है। अंतिम प्रश्न MCQs है जिसमें हमें सही विकल्प चुनना है। शेष प्रश्न लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के हैं।

अध्याय 4 - वैश्वीकरण और भारतीय अर्थव्यवस्था

कुल तेरह प्रश्न हैं। प्रश्न संख्या रिक्त स्थान के प्रकार की है। प्रश्न संख्या बारह निम्नलिखित से मेल खाता है। अंतिम प्रश्न में तीन MCQs होते हैं। शेष दस प्रश्न लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के हैं।

अध्याय 5 - उपभोक्ता अधिकार

इस अध्याय में तेरह प्रश्न हैं। पहले ग्यारह प्रश्न लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रकार के हैं। प्रश्न संख्या बारह में मिलान करना है। तेरह प्रश्न संख्या में वाक्य को सही/गलत बताना है।

Which sports has maximum age fraud in India to watch at Powersportz.tv
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::
Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.