Class 10 Geography Revision Notes in Hindi - Bhugol Notes for Class 10

भूगोल Revision Notes for Class 10 is based on NCERT Textbook of Geography. Notes of all the chapters are covered in this page. Our experts have created the revision notes for class 10 geography in hindi medium in easy language. We have provided in depth analysis of each chapter of class 10 bhugol. By reading the notes of class 10 geography in Hindi medium, students do not have to give extra time in preparing the notes. Students can also check NCERT Solutions for Class 10 Geography Hindi Medium for learning the extra study materials.

List of all the chapters for Class 10 Geography Notes in Hindi


Study Resources for Class 10 Hindi Medium

Students can check more study materials for Class 10 Hindi Medium for the better preparation of board exams.

NCERT Solutions for Class 10 Hindi Medium

Revision Notes for Class 10 in Hindi Medium


Details of Chapters for Class 10 Geography

Class 10 Geography Revision Notes in Hindi - Bhugol Notes for Class 10

Chapter 1- संसाधन एवं विकास

हमारे पर्यावरण में उपलब्ध प्रत्येक वस्तु जो हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने में प्रयुक्त की जा सकती है और जिसको बनाने के लिए प्रौद्योगिकी उपलब्ध है जो आर्थिक रूप से संभाव्य और सांस्कृतिक रूप से मान्य है संसाधन कहलाती है।



Chapter 2- वन एवं वन्य जीव संसाधन

भारत अपने फ्लोरा में अति समृद्ध है। भारत में लगभग 47000 पादप प्रजातियाँ तथा लगभग 15,000 पुष्प प्रजातियाँ स्थानिक है। भारत अपने प्राणिजात (फौना) में भी अति समृद्ध है यहाँ 81000 से अधिक प्राणि प्रजातियां हैं। यहां पक्षियों की 1200 से अधिक और मछलियों की 2500 से अधिक प्रजातियाँ है ।

भारत में पांच प्रकार के वन पाये जाते हैं।

  1. उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन
  2. उष्णकटिबंधीय पर्णपाती
  3. कंटीले वन
  4. पर्वतीय वन और
  5. मैप्रोच वन


Chapter 3- जल संसाधन

दुनिया में पानी की कुल मात्रा का 96.5 प्रतिशत समुद्र के रूप में मौजूद है ओर केवल 2.5 प्रतिशत मीठे पानी के रूप में अनुमानित है।

भारत को वैश्विक वर्षा का लगभग 4 प्रतिशत प्राप्त होता है और पानी की प्रतिव्यक्ति प्रति वर्ष उपलब्धता के मामले में दुनिया में 133 वें स्थान पर है। ऐसी आशंका व्यक्त की जाती है कि 2025 तक, भारत के बड़े हिस्से पानी की कमी वाले देशों या क्षेत्रों में शमिल हो जाएंगे।


Chapter 4- कृषि

भारत कृषि प्रधान देश है। लगभग दो-तिहाई आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर सीधे निर्भर करती है । कृषि भारत की अर्थव्यवस्था का मुख्य भाग है । यह सकल घरेलू उत्पाद का 26% है । यह देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करता है और उद्योगों के लिए कई कच्चे माल का उत्पादन करता है।



Chapter 5- खनिज तथा ऊर्जा संसाधन

खनिज प्राकृतिक रूप से विद्ध्यमान समरूप तत्व है जिसकी एक निश्चित संरचना होती है।

अयस्क प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले जैसे शैल हैं जिनसे पर्याप्त मात्रा में खनिज लाभपूर्वक प्राप्त किए जा सकते हों ।


Chapter 6- विनिर्माण उद्योग

मशीनों द्वारा बड़ी मात्रा में कच्चे माल से अधिक मूल्यदान वस्तुओं के उत्पादन को विनिर्माण कहते है । विनिर्माण का विस्तृत रूप उद्योग कहलाता है।


Chapter 7- राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था की जीवन रेखाएँ

परिवहन की सक्षमता ने दुनिया को एक वैश्विक गाँव में परिवर्तित कर लिया है। व्यापार के स्थानीय व अंतर्राष्ट्रीय जुडाव ने दुनिया की अर्थव्यवस्था को विकास की गति प्रदान की है। लोगों का जीवन अधिक सुविधाजनक बना है ।


Frequently Asked Questions on Class 10 Geography Notes in Hindi

भूगोल के किताब का क्या नाम है ?

भूगोल के किताब का नाम समकालीन भारत है | यह किताब NCERT द्वारा निकली जाती है |

आग्नेय तथा कायांतरित चट्टानों में खनिजों का निर्माण कैसे होता है?

इन चट्टानों में खनिज दरारों, जोड़ों, भ्रंशों व विदरों में मिलते हैं जिनका निर्माण उस समय होता है जब ये तरल या गैसीय अवस्था में दरारों के सहारे भू-पृष्ठ की ओर धकेले जाते हैं। तब वे ठंडे होकर जम जाते हैं और शिराओं या परत के रूप में पाए जाते हैं।

जल दुर्लभता क्या है और इसके मुख्य कारण क्या हैं?

जल की जितनी माँग है उसके तुलना में जल की कमी होना जल की दुर्लभता कहलाता है। यह बढ़ती जनसंख्या, जल की बढ़ती माँग और उसके असमान वितरण के कारण उत्पन्न होता है।
Previous Post Next Post