NCERT Solutions for Class 10th Samajik Vigyan (SSt) in Hindi

NCERT Solutions for Class 10th Samajik Vigyan (SSt) in Hindi- Free PDF Download

इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल और अर्थशास्त्र सामाजिक विज्ञान के विभिन्न भाग हैं। प्रत्येक अध्याय को पढ़ने के बाद, हमें अंत में दिए गए प्रश्नों को हल करना होगा जिन्हें NCERT प्रश्न कहा जाता है। परीक्षा की तैयारी के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण हैं इसलिए यदि आपको कोई प्रश्न हल करते समय कोई कठिनाई आ रही है तो आप इस पृष्ठ का संदर्भ ले सकते हैं। हमारे द्वारा लिखीं गई NCERT Solutions for Class 10th Samajik Vigyan (SSt) in Hindi विस्तृत और सटीक हैं।

NCERT Solutions for Class 10th Itihas

NCERT Solutions for Class 10th Rajniti Vigyan

NCERT Solutions for Class 10th Bhugol

NCERT Solutions for Class 10th Arthshastra

Itihas - NCERT Solutions in Hindi Class 10th


इस पुस्तक में आठ अध्याय हैं जो तीन खंडों में विभाजित हैं। पहले खंड में तीन अध्याय हैं, जिनमें अलग-अलग देशों में राष्ट्रवाद के आंदोलनों का विवरण है। चौथा अध्याय उन तरीकों के बारे में बात करता है जिनके माध्यम से दुनिया एक जुड़ी हुई जगह बन गई। अगला अध्याय औद्योगिकीकरण के बारे में है। छठे अध्याय में, हम शहरों में लोगों के जीवन को समझने की कोशिश करेंगे। सातवाँ अध्याय मुद्रण पद्धति की शुरूआत के बारे में है जिसने एक नई दुनिया को आकार देने में मदद की। अंतिम अध्याय उपन्यासों की दुनिया के बारे में बात करता है।

Rajniti Vigyan- NCERT Solutions in Hindi Class 10th


इस पाठ्यपुस्तक में कुल आठ अध्याय हैं। पहले दो अध्याय सत्ता के बंटवारे की अवधारणा से संबंधित हैं जो एक लोकतंत्र की एक बहुत ही आवश्यक विशेषता है। तीसरे अध्याय में हम जानेंगें कि किस तरह लोकतंत्र सामाजिक मतभेदों, विभाजन और असमानताओं से निपटने के तरीके निकालता है। अगले अध्याय में हम लिंग, धर्म और जाति के आधार पर फैले असमानताओं पर चर्चा करेंगे। पांचवा अध्याय लोकप्रिय संघर्षों और आंदोलन के बारे में है जो दुनिया के कुछ हिस्सों में हुआ था। छठा अध्याय हमें भारत में मौजूद राजनीतिक दलों, उनके कार्यों के बारे में बताता है। अंतिम दो अध्याय हमें लोकतंत्र के परिणामों और चुनौतियों के बारे में जानकारी देते हैं।

Geography - NCERT Solutions in Hindi Class 10th


भूगोल में सात अध्याय हैं। पहला अध्याय संसाधनों के प्रकार और विकास की अवधारणा के बारे में बताता है । दूसरा अध्याय वनों और वन्य जीवन के बारे में है जबकि तीसरा जल संसाधनों के बारे में है। चौथा अध्याय भारत में उत्पादित खेती और खाद्य फसलों के प्रकारों के बारे में बताता है। पाँचवाँ अध्याय खनिजों और ऊर्जा संसाधनों से संबंधित है। छठा अध्याय माध्यमिक क्षेत्र, उद्योगों के बारे में है। अंतिम अध्याय परिवहन और संचार प्रणालियों से संबंधित है।

Economics - NCERT Solutions in Hindi Class 10th


पहला अध्याय विकास के लक्ष्यों और इसकी विभिन्न विशेषताओं के बारे में बात करता है। अगला अध्याय भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों से संबंधित है। तीसरा अध्याय पैसे और क्रेडिट के विभिन्न रूपों के बारे में है। चौथे अध्याय में वैश्वीकरण की अवधारणा और भारतीय अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभावों को उल्लेखित किया गया है। अंतिम अध्याय उपभोक्ता अधिकारों के बारे में है।

Notes of Class 10th Samajik Vigyan (S.St) in Hindi

NCERT Solutions of Class 10th Social Science (S.St)

Notes of Class 10th Social Science (S.St)

Notes of Class 10th Social Science (S.St) in Hindi

Watch age fraud in sports in India
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::

Contact Form

Name

Email *

Message *

© 2019 Study Rankers is a registered trademark.

Learn Offline with Studrankers app Download Now

x