NCERT Solutions for Class 10th: पाठ 7 - लोकतंत्र के परिणाम लोकतान्त्रिक राजनीति

NCERT Solutions for Class 10th: पाठ 7 - लोकतंत्र के परिणाम (Loktantr ke Parinam) Loktantrik Rajniti


पृष्ठ संख्या: 99

अभ्यास

1. लोकतंत्र किस तरह उत्तरदायी, जिम्मेवार और वैध सरकार का गठन करता है?

उत्तर

• जवाबदेह सरकार: लोकतंत्र एक जवाबदेह सरकार का निर्माण करता है क्योंकि लोगों को चुनावी प्रक्रिया के माध्यम से अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अधिकार है। ये चुने हुए प्रतिनिधि सरकार बनाते हैं और लोगों की ओर से निर्णय लेने की प्रक्रिया में भाग लेते हैं। यदि ये निर्वाचित प्रतिनिधि ठीक से काम नहीं करते हैं, तो लोगों के पास अगले चुनाव में उन्हें नहीं चुनने का मौका होता है।

• लोकतंत्र उत्तरदायी सरकार का निर्माण करता है: लोकतांत्रिक सरकारें जनता द्वारा चुनी जाती हैं ये सरकार जनता और संसद के प्रति उत्तरदायी होती हैं। ये सरकारें जनमत संग्रह को बढ़ावा देती हैं और लोगों की जरूरतों और अपेक्षाओं का ध्यान रखती हैं।

• लोकतंत्र कानूनी सरकार का निर्माण करता है: एक लोकतांत्रिक सरकार लोगों के द्वारा चुनी हुई सरकार होती है। लोग उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों द्वारा शासित होते हैं। वे ये भी मानते हैं कि लोकतंत्र उनके देश के लिए उपयुक्त है। लोकतंत्र अपनी स्वयं की सहायता के लिए उत्पन्न की गई क्षमता ही एक परिणाम है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

2. लोकतंत्र किन स्थितियों में सामाजिक विविधता को सँभालता और उनके बीच सामंजस्य बैठाता है?

उत्तर

लोकतंत्र सामाजिक विविधता को समायोजित करता है जबकी यह अच्छी तरह से समझा जाता है कि लोकतंत्र केवल बहुमत का शासन नहीं है और बहुमत का शासन केवल एक धर्म या सामाजिक समुदाय शासन नहीं होता है।

3. निम्नलिखित कथनों का पक्ष या विपक्ष में तर्क दें:

• औद्योगिक देश ही लोकतांत्रित व्यवस्था का भार उठा सकते हैं पर गरीब देशों को आर्थिक विकास करने के लिए तानाशाही चाहिए। 

• लोकतंत्र अपने नागरिकों के बीच की असमानता को कम नहीं कर सकता।

• गरीब देशों की सरकार को अपने ज्यादा संसाधन गरीबी को कम करने और आहार कपड़ा, स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर लगाने की जगह उद्योगों और बुनियादी आर्थिक ढांचे पर खर्च करना चाहिए।

• लोकतंत्र में सभी को एक ही वोट का अधिकार होता है। इसका मतलब है कि लोकतंत्र में किसी तरह का प्रभुत्व और टकराव नहीं होता।

उत्तर

• यह कथन गलत है। उदाहरण के लिए भारत और जिम्बाब्वे को देखा जा सकता है। 1947 में भारत को तीसरे विश्व के देशों में शामिल किया गया था, लेकिन अब यह दुनिया के तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। दूसरी ओर जिम्बाब्वे जो एक समृद्ध राष्ट्र था, रॉबर्ट मुगाबे के प्रगतिशील शासन के बाबजूद भारी अंतरराष्ट्रीय कर्ज़ में भाग फंस गया है।

• यह कथन गलत है। सरकार और अन्य नीतियों द्वारा लागू न्यूनतम मजदूरी अधिनियम, जो मूल्य को नियंत्रित करती है, जहाँ कृषि उत्पादक और छोटे उद्योग अपना माल बेचते हैं, जिससे देश की प्रति व्यक्ति आय को बढ़ाने में मदद की है इसने नागरिकों को अधिक समृद्ध बनाया गया है।

• गरीब देशों की सरकारें को गरीबी उन्मूलन, स्वास्थ्य, शिक्षा पर कम और उद्योगों और बुनियादी ढांचे पर अधिक खर्च करते हैं। यह एक सही कदम नहीं है क्योंकि गरीब देशों में लोग स्वास्थ्य शिक्षा और सेवाओं का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

• लोकतंत्र में सभी नागरिकों के पास एक ही वोट करने का अधिकार होता है जिसका अर्थ है कि किसी भी वर्चस्व और संघर्ष का अभाव है। यह सच नहीं है क्योंकि संघर्ष को केवल एक आदर्श स्थिति में ही समाप्त किया जा सकता है। हालांकि वास्तविक लोकतंत्र में हर व्यक्ति के पास एक वोट का अधिकार होता है, लेकिन लोगों के बीच विभाजन होते हैं। यही विभाजन संघर्ष का कारण बनता हैं।

4. नीचे दिए गए ब्यैारों में लोकतंत्र की चुनौतियों की पहचान करें। ये स्थितियाँ किस तरह नागरिकों के गरिमापूर्ण, सुरक्षित और शांतिपूर्ण जीवन के लिए चुनौती पेश करती हैं। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए नीतिगत / संस्थागत उपाय भी सुझाएँ:

• उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद उड़ीसा में दलितों और गैर-दलितों के प्रवेश के लिए अलग -अलग दरवाजा रखने वाले एक मंदिर से सबको प्रवेश की अनुमति देनी पड़ी।

• भारत के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर रहे हैं।

• जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा एक फर्जी मुठभेड़ में गांधार में तीन नागरिकों की हत्या के आरोप के बाद, जांच का आदेश दिए गए।

उत्तर

• पहले बयान में लोकतंत्र के लिए चुनौती यह है कि यह अपने सभी नागरिकों को उनकी जाति और धर्म के पूछे वगैर समान अधिकार प्रदान किया जाए।

• दूसरे उदाहरण में लोकतंत्र के लिए चुनौती किसानों को सब्सिडी प्रदान कर रही है जो उन्हें मुनाफा कमाने तथा जीवकोपार्जन करने का संतोषजनक स्तर प्रदान करने में मदद करेगा।

• लोकतंत्र की चुनौती यह है की सरकारी पुलिसतंत्र में लोगों के विश्वास को बनाए रखा जाए।

5. लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के संदर्भ में इनमें से कौन सा विचार सही है - लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं ने सफलतापूर्वक-
क. लोगों के बीच टकराव को समाप्त कर दिया है। 
ख. लोगों के बीच की आर्थिक असमानताएँ समाप्त कर दी हैं। 
ग. हाशिए के समूहों से कैसा व्यवहार हो, इस बारे में सारे मतभेद मिटा दिए हैं।  
घ. राजनीतिक गैर बराबरी के विचार को समाप्त कर दिया है।

उत्तर

घ. राजनीतिक गैर बराबरी के विचार को समाप्त कर दिया है।

6. लोकतंत्र के मुल्यांकन के लिहाज से इनमें कोई एक चीज लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं के अनुरूप नहीं है। उसे चुनें-
क. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव
ख. व्यक्ति की गरिमा
ग. बहुमत का शासन
घ. कानून के समक्ष समानता

उत्तर

ग. बहुमत का शासन

7. लोकतांत्रिक व्यवस्था के राजनीतिक और सामाजिक असमानताओं के बारे में किए गए अध्ययन बताते हैं कि –
क. लोकतंत्र और विकास साथ-साथ ही चलते हैं। 
ख. लोकतांत्रिक व्यवस्था में असमानताएँ बनी रहती है। 
ग. तानाशाही में असमानताएँ नहीं होती है।  
घ. तानाशाहीयोँ लोकतंत्र से बेहतर साबित हुई है।

उत्तर

ख. लोकतांत्रिक व्यवस्था में असमानताएँ बनी रहती है। 


GET OUR ANDROID APP

Get Offline Ncert Books, Ebooks and Videos Ask your doubts from our experts Get Ebooks for every chapter Play quiz while you study

Download our app for FREE

Study Rankers Android App Learn more

Study Rankers App Promo