NCERT Solutions for Class 10th History in Hindi (इतिहास Social Science - Samajik Vigyan) Bharat aur Samkalin Vishv II - Free PDF Download

इतिहास सामाजिक विज्ञान का एक हिस्सा है जिसमें हम अतीत में हुई महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में पढ़ते हैं। इतिहास कक्षा 10 की पाठ्यपुस्तक हमें राष्ट्रवाद, वैश्वीकरण, औद्योगीकरण, मुद्रण और उपन्यासों के विकास के बारे में बताती है। शीर्षक के अनुसार, इस पुस्तक में हम देखेंगे कि दुनिया भर में होने वाली चीजें भारत की राजनीति, अर्थशास्त्र और संस्कृति को कैसे प्रभावित किया। भारत और समकालीन विश्व द्वितीय पाठ्यपुस्तक के जवाब एक सूची में नीचे दिए गए हैं। इसके अलावा, हमने NCERT Solutions of History in Hindi PDF भी दिए हैं ताकि जब आपको आवश्यकता हो तो आप उन्हें आसानी से उन्हें देख सकें। दिए गए विस्तृत एनसीईआरटी समाधान आपको अध्याय को समझने में मदद करेंगे। आप आसानी से विभिन्न अध्यायों को ब्राउज़ कर सकते हैं और अपनी जरूरत अनुसार अध्यायों को चुन सकते हैं।

NCERT Solutions of Europe me Rashtravad ka Uday
NCERT Solutions of Indo-China meRashtrvadi Aandolan
NCERT Solutions of Bharat me Rashtravad
NCERT Solutions of Bhumandlikrit Vishv ka Banana
NCERT Solutions of Audhygikikaran ki Yug
NCERT Solutions of Kaam, Aaram aur Jivan
NCERT Solutions of Mudran, Sanskriti aur Aadhunik Duniya
NCERT Solutions of Upanyas, Samaj aur Itihas

इतिहास की कोई सीमा नहीं है। जब एक निश्चित गतिविधि किसी स्थान पर हो रही है तो यह दूसरों को किसी प्रकार के सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से प्रेरित करती है। इसलिए, सीबीएसई ने इस पाठ्यपुस्तक को परिभाषित क्षेत्रीय सीमाओं के भीतर नहीं लिखा है। भारत और समकालीन विश्व द्वितीय इतिहास पाठ्यपुस्तक इतिहास के आधुनिक भागों से संबंधित है। सत्तरवीं शताब्दी से बीसवीं शताब्दी तक। अलग-अलग स्थानों के अध्ययन के माध्यम से, पुस्तक उस निर्दिष्ट समय के भीतर उस स्थान की स्थिति को समझने में हमारी सहायता करेगी। पुस्तक यह भी बताएगी कि किसी स्थान पर संस्कृति और संसाधन ने उस स्थान के इतिहास को कैसे प्रभावित किया।

पुस्तक में कुल आठ अध्याय हैं जिन्हें तीन खंडों में विभाजित किया गया है। पहले तीन अध्याय अनुभाग I में आते हैं जिसमें हम यूरोप में राष्ट्रवाद के विकास से लेकर इंडो-चाइना और फिर भारत में राष्ट्रवादी आंदोलनों को पढेंगें। पहले अध्याय में, हम देखेंगे कि साम्राज्यों से नया राष्ट्र कैसे पैदा हुआ। अगले दो अध्याय हम देखेंगे कि उपनिवेशवाद और साम्राज्यवाद विरोधी आंदोलन के अनुभव ने राष्ट्रवाद को आकार देने में कैसे मदद की। अनुभाग II में अगले तीन अध्याय यानी अध्याय चार, पांच और छः शामिल हैं। इस खंड में हम आजीविका और अर्थव्यवस्था पर ध्यान देंगें। चौथा अध्याय वैश्विक दुनिया बनने की प्रक्रिया को बताता है। औद्योगीकरण पर पांचवां अध्याय केंद्रित है। छठा अध्याय विशेष रूप से लंदन और बॉम्बे के शहरों के विकास के कई पक्षों के बारे में जानकारी देगा। अनुभाग III में अध्याय सातवां और आठवां शामिल है। सातवें अध्याय हम प्रिंट की वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करेंगें। आठवां अध्याय उपन्यासों से संबंधित है।

अध्याय 1- यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय

अध्याय में कुल 10 प्रश्न हैं, जिनमें से पांच लघु उत्तरीय प्रश्न हैं जबकि पांच दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। उत्तर आसान प्रकार के हैं। एक परियोजना का काम भी दिया गया है जहाँ आपको यूरोप के बाहर के देशों में राष्ट्रवादी प्रतीकों के बारे में जानकारी एकत्र करने होंगें।

अध्याय 2- इंडो-चाइना में राष्ट्रवादी आंदोलन

कुल नौ प्रश्न हैं। चार प्रश्न लघु उत्तर प्रकार के हैं जबकि अन्य पांच दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। परियोजना में आपको दक्षिण अमेरिका में किसी एक देश में साम्राज्यवाद-विरोधी आंदोलन के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी और दो स्वतंत्रता सेनानियों के बीच एक वार्तालाप भी लिखना होगा।

अध्याय 3- भारत में राष्ट्रवाद

अध्याय में कुल आठ प्रश्न दिए गए हैं। प्रश्नों की आधी संख्या अर्थात् चार लघु उत्तर प्रकार के हैं जबकि चार दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। परियोजना कार्य में, आपको केन्या में उपनिवेश विरोधी आंदोलन के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी और इसकी तुलना भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन से करनी होगी।

अध्याय 4- भूमंडलीकृत विश्व का बनना

कुल नौ प्रश्न दिए गए हैं जिनमें से पांच प्रश्न संक्षिप्त उत्तर प्रकार के हैं जबकि अन्य चार लंबे उत्तर प्रकार के हैं। परियोजना कार्य में, आपको उन्नीसवीं शताब्दी में दक्षिण अफ्रीका में सोने और हीरा खनन के बारे में विस्तृत जानकारी एकत्र करनी होगी।

अध्याय 5- औद्योगिकीकरण की आयु

अध्याय में कुल सात प्रश्न हैं। पहले चार प्रश्न लघु उत्तर प्रकार के होते हैं और अन्य तीन दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। प्रश्न संख्या दो सही/गलत प्रकार है। प्रोजेक्ट कार्य में, आपको किसी एक प्रकार के उद्योग का चयन करना होगा और उसके इतिहास के बारे में जानकारी एकत्र करनी होगी।

अध्याय 6- काम, आराम और जीवन

अध्याय में कुल आठ प्रश्न दिए गए हैं। चार प्रश्न लघु उत्तर प्रकार हैं और चार दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। आपको प्रोजेक्ट वर्क में इस अध्याय में चर्चा की गई मुंबई की किसी भी एक फिल्म को देखना है।

अध्याय 7- मुद्रण संस्कृति और आधुनिक दुनिया

कुल सात प्रश्न दिए गए हैं, जिनमें से प्रथम तीन संक्षिप्त उत्तर हैं। अगले चार प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। परियोजना के काम के लिए, आपको पिछले 100 वर्षों में प्रिंट तकनीक में बदलाव के बारे में जानकारी का पता लगाना होगा।

अध्याय 8- उपन्यास, समाज और इतिहास

कुल आठ प्रश्न हैं। पहले तीन प्रश्न लघु उत्तर प्रकार के हैं और अगले पांच दीर्घ उत्तरीय प्रश्न हैं। परियोजना के काम में आपको बीसवीं शताब्दी के दो उपन्यासों के आधार पर समाज और रीति-रिवाजों के बारे में लिखना होगा।

Previous Post Next Post