>

Extra Questions for Class 10 Sparsh Chapter 3 बिहारी के दोहे Hindi

Here you will get Extra Questions for Class 10 Sparsh Chapter 3 बिहारी के दोहे Hindi with answers will guide students to act in a better way and frame good answers in the examinations. A student should revise on a regular basis so they can retain more information and recall during the precious time. These extra questions for Class 10 Hindi Sparsh play a very important role in a student's life and developing their performance.

Chapter 3 बिहारी के दोहे Extra Questions for Class 10 Sparsh Hindi will make the process interesting and help you cover the syllabus quickly. Studyrankers experts have prepared which are perfect solutions according to CBSE marking schemes.

Extra Questions for Class 10 Sparsh Chapter 3 बिहारी के दोहे Hindi

Chapter 3 बिहारी के दोहे Sparsh Hindi Extra Questions for Class 10


1. कवि ने प्रकृति के किन उपमानों का प्रयोग श्रीकृष्ण के रूप-सौंदर्य को प्रकट करने के लिए किया है?

उत्तर

कवि ने श्रीकृष्ण के रूप सौंदर्य को प्रकट करने के लिए प्रकृति के नीलमणि पर्वत और प्रात:कालीन धूप जैसे उपमानों का प्रयोग किया है।

2. जंगल के पशुओं के इकट्ठे रहने का क्या कारण बताया गया है?

उत्तर

जंगल के पशुओं के इकट्ठे रहने का कारण भीषण गर्मी को बताया गया है| विपत्ति की इस घडी में सभी द्वेषों को भुलाकर ये जानवर भी एक-दूसरे के साथ रह रहे हैं|

3. श्रीकृष्ण को संदेह क्यों हुआ?

उत्तर

नायिका बाँसुरी के विषय में बात करते समय भौंहों द्वारा मुस्कुरा देती हैं जिससे श्रीकृष्ण को संदेह हो जाता है और वे पुनः नायिका से बाँसुरी माँगते हैं।

4. श्रीकृष्ण के बाँसुरी के विषय में पूछने पर नायिका ने क्या उत्तर दिया?

उत्तर

श्रीकृष्ण जब नायिका से अपनी बाँसुरी के विषय में पूछते हैं, तो वह साफ मना कर देती है। वह सौगंध खाकर कहती है कि उसने बाँसुरी को नहीं छिपाया।

5. 'कहत नटत रीझत खिझत' का भाव स्पष्ट कीजिए।

उत्तर

नायक नेत्रों के संकेत से नायिका को मिलने के लिए कहता है तो नायिका नेत्रों के संकेत से ही इनकार कर देती है। नायिका के इंकार करने के ढंग से नायक उसपर मोहित हो जाता है जिससे नायिका खीज जाती है।

6. नायक नायिका से क्या अनुरोध करता है? नायिका क्या जवाब देती है? 

उत्तर

नायक नायिका से मिलने का अनुरोध करता है। नायिका नायक से मिलना नहीं चाहती। वह उसके अनुरोध को अस्वीकार कर देती है।

7. ग्रीष्म ऋतु में संसार तपोवन-सा कैसे हो जाता है?

उत्तर

ग्रीष्म ऋतु में संसार तपोवन-सा हो जाता है क्योंकि भीषण गर्मी ने हिंसक पशुओं की हिंसा, वैर, विरोध व शत्रुता समाप्त कर दी है। अब शेर-हिरण व मोर-साँप एक स्थान पर बैठे दिखाई दे रहे हैं।

8. बिहारी के अनुसार ग्रीष्म ऋतु का वर्णन कीजिए।

उत्तर

ग्रीष्म ऋतु की प्रचंड गर्मी है। सारा संसार तपोवन के समान हो गया है। जंगल के सभी जानवर हिरण, शेर, साँप-मोर गर्मी के कारण इतने बेहाल हैं कि वे आपसी शत्रता भूलाकर एक ही जगह रह रहे हैं|

9. बिहारी ने ईश्वर प्राप्ति में किन साधनों को साधक और किनको बाधक माना है?

उत्तर

बिहारी ने सच्चे मन से की गयी ईश्वर की भक्ति को ईश्वर प्राप्ति में साधक माना है और बाह्य आडम्बर एवं धार्मिक कर्मकांड को बाधक माना है। उनके अनुसार बाह्य आडम्बर जैसे माला जपने, छापे लगवाना, माथे पर तिलक लगवाने से ईश्वर की प्राप्ति नहीं हो सकती।

10. बिहारी कवि ने 'जगत तपोवन सो कियो' ऐसा क्यों कहा है? स्पष्ट कीजिए।

उत्तर

इस दोहे के माध्यम से कवि लोगों को यह संदेश देना चाहता है कि विपत्ति की घड़ी में लोगों को आपसी शत्रुता भुलाकर मिल-जुलकर रहना चाहिए। इकट्ठे रहकर वे किसी भी संकट का सामना कर सकते हैं। इसलिए जंगल के सभी पशु गर्मी की मार झेलने के लिए अपनी शत्रुता भूलकर छाया वाले स्थान पर एक साथ बैठे हैं।

11. गोपियों द्वारा कृष्ण की मुरली छिपाने में उनकी कौन-सी भावना थी?

उत्तर

गोपियाँ श्रीकृष्ण को देर तक अपने पास रोके रखना चाहती हैं इसलिए वे कृष्ण की मुरली छिपा देती है। वे कृष्ण से बातें करने के लिए उन्हें अपने पास बुलाना चाहती हैं| इससे गोपियों का कृष्ण के प्रति प्रेम व मुरली के प्रति ईर्ष्या की भावना का पता चलता है। कृष्ण को रोके रखने के लिए वे उनसे मज़ाक करती हैं शपथ खाती हैं, भौहें उठकार हँस देती हैं तथा बाँसुरी देने से साफ मना कर देती हैं।


Previous Post Next Post
X
Free Study Rankers App Download Now