Three Men in a Boat Ch 9 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 9 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 9 का सार English

हैरिस और जिम जॉर्ज से कुछ काम करवाना चाहते थे इसलिए उसने नाव की डोरियों को खिंच कर रनिमेड तक ले गया । जिम को नाव की डोरियां अजीब सी लगाती हैं क्योंकि वो खुद से ही आपस में उलझ जाया करती हैं।

जिम ने एक कहानी सुनाई, जब वह और उसका दोस्त बोवेन्सी जा रहे थे। वहां दो नाविक अपने नाव को ढूंढ रहे थे जो अपने बह गयी थी जब वह नाव की डोरियों को सुलझा कर अलग करने में व्यस्त थे।

जिम को एक और कहानी याद आई जब जॉर्ज ने एक युवा जोड़े की नाव की डोरियों को बांध दिया था जिस कारन उन्हें एक लंबे समय के लिए दूसरे नाव में चार हट्टे-कट्ठे लोगों को खींचना पड़ा था। महिला चौंक गयी जब उसने अपनी आंटी को नहीं देखा और बाद में उन्हें पता चला की वो गलत नाव को खिंच रहे थे । जब हैरिस ने जॉर्ज से उनकी आंटी की मिलने के बारे में पूछा तो वह बोल की उसे इसके बारे में नहीं पता।

जिम आलसी नाविकों के बारे में बताता है जिन्होंने अपने नाव को खींचने के लिए एक जहाज़ को किराए पर ले लिया था। वह इतनी तेज़ चलते थे कि अक्सर वहाँ दुर्घटनाएं हो जाया कराती थी। जिम ने कहा कि सबसे ज्यादा रोमांचक लड़कियों द्वारा नाव की डोरियों को खींचना होता है । उसने कहा की नाव खींचने के लिए तीन लड़कियों की जरुरत होती है । दो नाव की डोरियों को खींचने के लिए और एक इधर-उधर करने के लिए। वे आम तौर पर डोरियों को खुद में बाँध कर शुरुआत करती थीं ।

एक सौ गज की दूरी के बाद वे स्वाभाविक रूप से थक गए थे। जॉर्ज पेंटन हुक तक पहुंचने के लिए तेज़ी से नाव चलायी। उन्होंने रात में वहाँ शिविर डालने और सोने के लिए सोचा था। पर सूरज अभी आसमान में था इसलिए उन्होंने अभी कुछ मील और आगे चलने का फैसला किया । इस बीच नाव मझधार से बाहर चली आई।

जिम ने अपनी चचेरी बहन जो युवा महिला थी, उसके साथ गोरिंग जाने के लिए नदी यात्रा की कहानी सुनाई । वे साढ़े छह बजे बेन्सन लॉक पहुँचे और उसकी चचेरी बहन शाम से पहले घर पहुंचने के लिए उत्सुक थी । जिम ने अपने दिमाग में एक नक्शा बनाया और बताया की वे वैलिंगफोर्ड से डेढ़ मील दूर हैं । उसकी चचेरी बहन को लगा कि वे खो गए हैं और वह रोने लगी। जिम घबरा गया, लेकिन फिर भी वह नाव को खींचता रहा । गहराती रात की छाया के साथ नदी और भी उदास और रहस्यमय होती जा रही थी लेकिन अभी भी वहाँ कोई डॉक था । अचानक, उन्होंने एक नाव को देखा। जिम ने उनसे वैलिंगफोर्ड के बारे में पूछा। उन्होंने उनसे कहा कि पिछले एक वर्ष से यहाँ कोई वैलिंगफोर्ड डॉक नहीं है पर वे क्लीव के करीब थे। अन्त में, वे खाने के समय में घर पहुँचे ।


Back to Chapter

Watch age fraud in sports in India

Contact Form

Name

Email *

Message *

© 2019 Study Rankers is a registered trademark.

Learn Offline with Studrankers app Download Now

x