Three Men in a Boat Ch 4 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 4 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 4 का सार English

चर्चा का अगला विषय खाना था और जॉर्ज ने एक फ्राइंग पैन और एक चाय का बर्तन ले जाने का सुझाव दिया। उन्होंने तेल स्टोव के बजाय मीथईलटेड स्टोव लेने का फैसला किया है क्योंकि एक बार बाहर तेल स्टोव से बहार निकल गया था और पतवार और नदी में फ़ैल गया था जिसने सब कुछ खराब कर दिया। उन्होंने चीज़ भी नहीं ले जाने फैसला किया क्योंकि यह मजबूत गंध देता है ।

जिम ने उन्हें एक कहानी सुनाई, जब वह अपने दोस्त के लिए चीज़ को लिवरपूल से लंदन ले गया था टैक्सी का घोड़ा पनीर की गंध के कारण नियंत्रण से बाहर हो गया था । कुली ने घोड़े की गति को नियंत्रित करने के लिए उसकी नाक पर रूमाल रख दिया। ट्रेन में लोगों ने अपने केबिन खाली कर दिया और यहां तक ​​कि उसके दोस्त की पत्नी को भी चीज़ की गंध पसंद नहीं थी और उसने इसे अपने कमरे में नहीं रखा था। उसका दोस्त अंत में चीज़ को समुद्र तट पर दफन कर दिया।

अगले दिन, उन्हें कपड़े के लिए एक बड़ा ग्लैडस्टोन मिल गया तथा खाद्य पदार्थों और खाना पकाने के बर्तन के लिए बक्सा। उन्होंने एक ढेर में सबकुछ रखकर जमीन के बीच में रख दिया जिम ने कहा कि पैकिंग को पूरी तरह से उसके लिए छोड़ दिया जाना चाहिए क्योंकि उसे इसके बारे में अधिक पता था । दोनों दोस्तों इस पर सहमत हुए। हालांकि, वह चिढ़ गया क्योकि वे दोनों कुछ भी नहीं कर रहे थे। जिम ने अंत में पैकिंग पूरी की । हैरिस ने उसे बताया कि वह जूते को पैक करने के लिए भूल गया जिससे वह और चीढ़ गया । जॉर्ज की हंसी उसके जलन को और बढ़ा देती है। जिम सबकुछ फिर से खोलता है क्योंकि न केवल जूते बल्कि उसे यह भी याद नहीं आ रहा था की उसने अपने टूथब्रश पैक किया था या नहीं । जिम ने 10:05 बजे तक पैकिंग ख़त्म की ।

जॉर्ज और हैरिस ने पैकिंग शुरू किया और वे पैकिंग में सबसे खराब थे। जॉर्ज ने कप तोड़ने से शुरुआत किया और मक्खन पर कदम रख दिया और हैरिस ने टमाटर कुचल दिया। वे नर्वस हो गए और उन्होंने भारी चीजों को हल्की चीजों के ऊपर रख दिया । पैकिंग के दौरान बहुत सारी घटनाएं हुई । हैरिस मक्खन के ऊपर बैठ गया जो कुर्सी पर रख था। मोंटमोरेन्सी ने जैम पर अपने पैर रख दिए और नाटक किया कि जैसे नींबू चूहें थे । हैरिस के द्वारा मोंटमोरेन्सी को एक फ्राइंग पैन से मारकर बक्सा से बाहर निकलने से पहले उसने तीन चूहों को अर्थात निम्बुअो को मार गिराया । उन्होंने रात 12:50 तक पैकिंग समाप्त की और सो गए । हैरिस और जिम ने जॉर्ज को सुबह 6:30 बजे उन्हें जगाने के लिए कहा लेकिन वह पहले से ही सोया हुआ था। जिम और हैरिस ने जॉर्ज के बिस्तर के पास एक बाथ टब रखा ताकि वह अगली सुबह उठे तो इसमें गिर पड़े ।

Back to Chapter

Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.