Three Men in a Boat Ch 3 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 3 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 3 का सार English

तीन दोस्तों अगली सुबह मुलाकात की। हैरिस ने जिम से कागज और पेंसिल लाने को कहा तथा जॉर्ज को किराने की सूची के लिए । हैरिस ने जिम को अपने चाचा पोदगर की याद दिला दी जो सब कुछ की जिम्मेदारी ले लेते थे और काम में हर परिवार के सदस्य को शामिल कर लेते थे।

एक बार वे दीवार पर एक तस्वीर टांग रहे थे । उन्होंने लड़की को कील लाने भेज , लड़के को उसके पीछे कील का साइज बताने के लिए , विल को हथौड़ा, टॉम को रूलर, सीढ़ी और रसोई कुर्सी, जिम को मिसेज़ गॉगल्स के पास स्पिरिट लेवल के लिए और मारिया को लाइट पकड़ने के लिए लगा दिया । उन्होंने चित्र को ऊपर उठाया और गिरा दिया और फ्रेम के कांच को बचाने वक़्त उनकी उंगली कट गयी । उन्हें रूमाल नहीं मिल रहा था क्योंकि वह कोट में था और वो उस पर बैठे हुए थे । वह हर किसी पर चिल्लाएं , "ओह, अब ढूंढना छोड़ भी दो , मैंने इसे खुद खोज लिया है ।" अंत में, वह तस्वीर आधी रात को दीवार पर टांग पाए और दीवार ऐसे लग रही थी जैसे उसे किसी ने मार के फोड़ दिया हो। वह महसूस करते हैं कि काम आसानी से और बहुत अच्छी तरह से किया गया था। जिम ने सोचा कि हैरिस बड़ा होकर बिलकुल चाचा पोदगेर की तरह होगा ।

पहली सूची बहुत लम्बी थी तो उन्होंने दूसरी सूची वास्तव में उपयोग आने वाले सामानों के आधार पर बनायी। जॉर्ज ने कहा कि एक व्यक्ति को अपने साथ एक या दो दोस्त, एक बिल्ली, एक कुत्ता, पर्याप्त भोजन, पर्याप्त कपड़े और पेय ले जाना चाहिए जो नाव को खींचने के लिए आसान बनाते हैं। जॉर्ज तम्बू की बजाय कवर को नाव पर ले जाने का सुझाव देता है । जॉर्ज और हैरिस सुबह तैरना पसंद करते थे, लेकिन जेरोम को यह पसंद नहीं था । जब हैरिस ने कहा कि सुबह तैरने से उसे भूख लगाती है तो जॉर्ज ने अपना मन बदल लिया । जॉर्ज ने उन्हें बताया कि फलालैन का दो सूट यात्रा के लिए पर्याप्त क्योंकि वे उन्हें नदी में धो लेंगे बाद में, हैरिस और जिम को जॉर्ज पर विशवास करने का अफसोस होता है क्योंकि वह कपड़े धोने के बारे में कुछ नहीं जानता था ।

Back to Chapter

No comments