Three Men in a Boat Ch 10 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 10 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 10 का सार English

जॉर्ज ने नाव को स्टेंस चलाया। उन्होंने मैग्ना चर्ता द्वीप पर शिविर करने के बारे में सोचा था । अब, वे अपना खाना खाने के बाद सोना चाहते थे । जॉर्ज ने सुझाव दिया कि वे रात का खाना खाने से पहले तम्बू गाड़ ले । उन्होंने सोचा कि यह एक आसान काम है और उन्हें सिर्फ दस मिनट का समय लगेगा। जॉर्ज ने अपने तरफ से सब ठीक काम किआ लेकिन हैरिस के लिए यह नया काम था और उसने इसे उलझा डाला । वे कवरिंग ठीक करने में एक दूसरे की मदद करते हैं और वे खुद नाव कवर में उलझ जाते हैं । जिम अंत में उन्हें ठीक से बहार निकालता है पर वे इस सब से खुश नहीं थे। अंत में, कवर आधे घंटे के बाद लग पता है ।

वे पानी उबालकर चाय बनाते हैं और रात के सन्नाटे में अपाना खाना खाते हैं । इन सब के बाद, उन्हें लगा कि वे झगड़ालू और गुस्सैल थे, लेकिन अब वे एक-दूसरे को और सबको प्यार करता हैं । जॉर्ज ने सोचा कि क्यों नहीं हमेशा इसी तरह से खुश और उदार हो सकते हैं और क्यों नहीं वे पाप और लालच से दूर रह सकते हैं । जॉर्ज एक संबंधित कहानी सुनाता है जब उसके पिता ने एक अन्य साथी के साथ वेल्स से यात्रा की थी । वे एक छोटे से सराय में रुके थे, जहां वे अन्य साथियों के साथ शामिल हो गए और अपना शाम उनलोगों के साथ बिताया।

वे सब दस बजे सोने चले गए पर जिम सो नहीं सका क्योंकि नाव का एक हिस्सा उसकी रीढ़ की हड्डी में चुभ रहा था। वह जो भी कपड़े मिले उसे पहन कर बाहर निकल गया और किनारे के तरफ सर करके कैनवास के अंदर लेट गया। उसने शानदार रात की प्रशंसा की। चाँद शांत पृथ्वी को सितारों के साथ अकेले छोड़ कर डूब गया था। दुनिया उन्हें कितनी कठिन और गलत लगाती थी। यह माँ की प्यार के तरह था जिसने सिर पर अपने हाथ रखकर उनके दर्द को मिटा दिया हो । जिम एक सामन्त की कहानी सुनाता है जो "सॉरो" नाम के अंधेरे जंगल में खो गया था। उस अच्छे सामन्त को एक अकल्पनीय दृष्टि दिखती है जिसके बारे में वह बता नहीं पा रहा था।

Back to Chapter

Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.