Extra Questions of Chapter 9 टिकट अलबम Vasant Part I Class 6th

अर्थग्रहण सम्बन्धी प्रश्न -

(क) अब राजप्पा को कोई नहीं पूछता । आजकल सब-के-सब नागराजन को घेरे रहते। 'नागराजन घमंडी हो गया है', राजप्पा सारे लड़कों  में कहता फिरता। पर लड़के भला कहाँ उसकी बातों पर ध्यान देते ! नागराजन के मामा जी ने सिंगापुर से एक अलबम भिजवाया था। वह लड़कों को दिखाया करता। सुबह पहली घंटी के बजने तक सभी लड़के नागराजन को घेरकर अलबम देखा करते। आधी छुट्टी | के वक्त भी उसके आसपास लड़कों का जमघट लगा रहता। कई लोग टोलियों में उसके घर तक हो आए। नागराजन शांतिपूर्वक सभी | को अपना अलबम दिखाता, पर किसी को हाथ नहीं लगाने देता। अलबम को गोद में रख लेता और एक-एक पन्ना पलटता, लड़के बस देखकर खुश होते।

1. नागराजन ने अलबम कहाँ से प्राप्त किया था ? 

उत्तर 

नागराजन को अलबम उसके मामा जी ने सिंगापुर से भेजा था। 

2. नागराजन के विषय में राजप्पा क्या कहा करता था ? 

उत्तर 

नागराजन के विषय में राजप्पा कहा करता था कि वह घमंडी हो गया है।

3. नागराजन के मामा जी ने कहाँ से अलबम भिजवाया था ?

उत्तर

नागराजन के मामा जी ने सिंगापुर से अलबम भिजवाया था | 

(ख) राजप्पा मन-ही-मन कुढ़ रहा था। स्कूल जाना अब खलने लगा था और लड़कों के सामने जाने में शर्म आने लगी। आमतौर पर शनिवार और रविवार को टिकट की खोज में लगा रहता, परंतु अब घर-घुसा हो गया था। दिन में कई बार अलबम को पलटता रहता । रात को लेट जाता। सहसा जाने क्या सोचकर उठता, ट्रॅक खोलकर अलबम निकालता और एक बार पूरा देख जाता। उसे अलबम से चिढ़ होने लगी थी। उसे लगा, अलबम वाकई कूड़ा हो गया है। 

1. मन ही मन कौन कुढ़ रहा था ?

उत्तर

मन ही मन राजप्पा कुढ़ रहा था |

2.  अपने अलबम से किसे चिढ़ हो रही थी ? 

उत्तर

राजप्पा को अपने अलबम से चिढ़ हो रही थी  |

3. राजप्पा शनिवार और रविवार को किसकी खोज में लगा रहता ? 

उत्तर

राजप्पा शनिवार और रविवार को टिकट की खोज में लगा रहता | 

लघु उत्तरीय प्रश्न –

1. अब राजप्पा के अलबम को कोई न देखता था। ऐसा क्यों ?

उत्तर

क्योंकि नागराजन के मामा जी ने सिंगापुर से एक अलबम भिजवाया था उसमें कई देशों की टिकटें थीं और वह अधिक आकर्षक था। उसके अलबम को देखने के लिए लड़कों की भीड़ लगी रहती थी इसलिए राजप्पा के अलबम को कोई नहीं पूछता था।

2.. किस ने अलबम को छिपा दिया? क्यों ?

उत्तर

राजप्पा ने अलबम को छिपा दिया था। वह अलबम नागराजन की थी। राजप्पा उसे चुरा लाया था। सब की नज़रों से दूर रखने के लिए उसने अलबम को छिपा दिया था।

3. नागराजन की अलबम किस लड़की ने माँगी थी ? क्यों ? 

उत्तर

नागराजन की अलबम लड़कियों में तेज़-तर्रार मानी जाने वाली पार्वती ने माँगी थी। लड़कियाँ उस अलबम को देखना चाहती थीं |  

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न –

1. अलबम छिपा देने के बाद राजप्पा की दशा कैसी हो गई ? 

उत्तर

अलबम छिपा देने के बाद राजप्पा मन-ही-मन में डर रहा था। उसे डर था कि कहीं किसी को यह पता चल गया कि नागराजन की अलबम वह चुरा लाया था तो क्या होगा। इसी डर और मानसिक तनाव के कारण उसका शरीर जलने लगा था, गला सूखने लगा था और चेहरे पर तमतमाहट प्रकट होने लगी थी।

2. राजप्पा ने नागराजन का टिकट-अलबम अँगीठी में क्यों डाल दिया?

उत्तर

अलबम चुराने के बाद राजप्पा बहुत डर गया, डर के मारे उसका चेहरा भी लाल पड़ गया था। पुलिस ना पकड़ ले इसलिए जब उसने बाहर की सांकल खटकने की आवाज सुनी तो वह घबरा गया, वह अलबम को लेकर घर के पिछवाड़े को भागा। उसने उसे बाथरूम में रखी हुई जलती अँगीठी में डाल दिया।  

3. राजप्पा अपने अलबम के लिए टिकट एकत्रित कैसे करता था ?

उत्तर

राजप्पा अपने अलबम के लिए टिकटें एकत्र करने के लिए खूब मेहनत करता था। वह अपने उन साथियों के पास जाता था जो टिकटें | एकत्र करते थे। उनसे दो ऑस्ट्रेलिया की टिकटों के बदले एक फिनलैंड और दो पाकिस्तान की टिकटों के बदले एक रूस का टिकट | ले लेता था। इसी प्रकार से कनाडा आदि देशों के टिकट भी वह एकत्र करता रहता था ।



Previous Post Next Post