Three Men in a Boat Ch 7 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 7 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 7 का सार English

दोनों दोस्त और उनका कुत्ता मॉलजी नदी से गुजर रहे थे जो कि व्यस्ततम बंदरगाह में से एक था। बंदरगाह नौकाचालकों से भरा था जो अपने रविवार की पोशाक में आनंद ले रहे थे और आराम फरमा रहे थे। पुरुषों की टोपी और जैकेट, महिलाओं की रंगीन कपड़े, उत्साहित कुत्तें , चलती नावें, सफेद पाल और चमकता पानी का दिखना एक सुखद नजारा था।

जिम को सभी चीजों में हलके लाल रंग पसंद थे लेकिन वह हैरिस की पीले रंग की और जॉर्ज का इस यात्रा में पहनने के लिए खरीदा नया बदसूरत ब्लेज़र का आलोचना करता है। जिम और हैरिस ब्लेज़र को लेकर चिंतित थे जो की भड़कीला दिखता था, क्योंकि यह नाव की ओर ध्यान आकर्षित करवाएगा।

लड़कियों नाव में बुरा नहीं लग रही थी लेकिन जिम की एक राय थी कि उन्हें एक नौका विहार के समय उसी तरह का कपड़ा पहनना चाहिए। जिम एक कहानी सुनाता है जब वह दो ख़ूबसूरत कपड़े पहने महिलाओं के साथ जा रहा था। लेकिन वे महिलायें एक फोटो स्टूडियो के लिए तैयार होकर जा रही थी ना की एक नदी पिकनिक के लिए। सबसे पहली बात उन्होंने यह सोचा कि नाव साफ नहीं था और उन्हें अपने कपड़े गीले होने का डर था। जिम चप्पू चला रहा था लेकिन अपनी पूरी कोशिश करने के बाद भी वह उनके कपड़े पर पानी की कुछ बूंदों को गिरने से नहीं बचा पाया। महिलाओं ने राहत महसूस की जब उसने किसी अन्य व्यक्ति से चप्पू चलने को दिया लेकिन इस आदमी उनके कपड़े पर और अधिक पानी फैला दिया। वे खुद को अपने छाते से बचाने लगी और खुद पर आसन और कोट ओढ़ लिया।

वे हैम्पटन कोर्ट पहुंच गए। हैरिस श्रीमती थॉमस की कब्र का दौरा करना चाहता था लेकिन जिम ने इसे अस्वीकार कर दिया। जिम को अपनी एक गांव के चर्च की यात्रा याद आ गयी । जिम ने देखा की एक बूढ़ा गंजा आदमी हाथ में चाबी का एक गुच्छा उसकी तरफ आ रहा था। जब वह आदमी कब्र देखने के लिए जोर देने लगा तो जिम ने इसका विरोध किया। जिम वहाँ से भाग जाता है जब वह जोर से रोना शुरू कर देता है | हैरिस उसे कम से कम कपाल देखने के लिए कहता है। हैरिस को कब्रिस्तान, कब्र, समाधि-लेख में रुचि थी और बताता है कि वह श्रीमती थॉमस का मकबरा देखने के लिए यात्रा में शामिल हुआ था।
उसे
हैरिस गुस्सा आ जाता है जब जिम उसे याद दिलाता है कि उन्हें पांच बजे तक जॉर्ज से मिलने के लिए शेपर्टों पहुँचाना है। हैरिस कहता है कि उसने जॉर्ज को कभी कोई काम करते नहीं देखा। हैरिस पीने के लिए पब में जाना चाहता है, लेकिन जिम उसे बताता है कि आसपास कोई पब नहीं है । हैरिस बक्से में रखे नींबू पानी के लिए तैयार हो जाता है। हैरिस नाव चलाते हुए बोतल को ढूंढ रहा था जो की बक्से के सबसे निचे रख था । इस कारण हैरिस ने गलत लाइन खींच लिया और नाव किनारे से टकरा गयी। नाव के टकराने के कारण वह अपने पैर को ऊपर उठाए हुए बक्सा में गिर जाता है। जिम उसकी मदद करता पर उसका गुसा और ज्यादा बढ़ जाता है ।

Back to Chapter

Independence Day Sale - upto 80% OFF on Study Rankers premium plan

Get Offline Ncert Books, Ebooks and Videos Ask your doubts from our experts Get Ebooks for every chapter Play quiz while you study

Download our app for FREE

Study Rankers Android App Learn more

Study Rankers App Promo