Three Men in a Boat Ch 1 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 1 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 1 का सार English

कहानी तीन दोस्तों और उनके कुत्ते की है । चार मुख्य पत्र हैं - जॉर्ज, हैरिस, जेरोम (जिम)-कथावाचक और मोंटमोरेन्सी (कुत्ता) । चारों जिम के कमरे में बैठे हुए थे। वे लोग धुम्रपान और अपने स्वास्थय की परेशानियों को लेकर बातें कर रहे थे।

जॉर्ज और हैरिस ने सोच रहे थे कि वे चक्कर के दौरे का सामना कर रहे हैं जबकि जिम एक पेटेंट लीवर-गोली पत्र को पढ़ने के बाद सोचा रहा था कि वह लीवर की बिमारी से पीड़ित है। जेरोम ने उन्हें बताया कि उसने ब्रिटिश संग्रहालय का दौरा किया और चिकित्सा शब्दकोश से सलाह ली, तब उसे पता चला कि उसमें हाउसमेड-नी को छोड़कर हर रोगों के लक्षण थे। उसने सोचा कि चिकित्सा छात्रों को अस्पताल नहीं जाना पड़ता अगर वे उसे एक रोगी के रूप में भारती कर लेते। जब वह अपने डॉक्टर दोस्त के पास गया, तो उसने देखा कि डॉक्टर ने उसे बीफस्टीक, बियर, 10 मील चलने और रात में 11 बजे तक सो जाने को लिखा है । यह उसने तब देखा जब केमिस्ट उसे दवाइयां देने से इनकार कर दिया। जिम ने उन्हें बताया कि वह बचपन में भी में लीवर दर्द के कारण आलसी था और उसके परिवार के सदस्य उसे इस कारण उसके सिर पर उसे मारते थे।

सभी मिलकर छुट्टी का फैसला करते हैं ताकि उन्हें स्वास्थ्य की समस्याओं से छुटकारा मिल जाये । जिम उनलोगों के द्वारा दिए गए समुन्द्र यात्रा के सुझाव से परहेज़ करता । जॉर्ज थेम्स में एक नाव यात्रा का आईडिया देता जो हर किसी को पसंद आता है। केवल मोंटमोरेन्सी, कुत्ते को विचार पसंद नहीं आया पर उसकी आपत्ति का कोई औचित्य नहीं था।

Back to Chapter

Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.