पत्र लेखन - अनौपचारिक पत्र उदाहरण सहित

Format for writing Informal letter (अनौपचारिक पत्र) in Hindi with example CBSE

यह पत्र उन लोगों को लिखा जाता है जिनसे हमारा व्यक्तिगत संबद्ध रहता है । अनौपचारिक पत्र अपने परिवार के लोगों को जैसे माता, पिता, भाई, सगे-संबंधियों और मित्रों को उनका हाल-चाल, निमत्रण आदि हेतु किया जाता है । 
 
प्रश्न : आपका नाम राहुल है | अपने मित्र को जन्म-दिवस पर भेजे गए उपहार के लिए धन्यवाद पत्र लिखिए | 

उत्तर :

परीक्षा भवन,
कानपुर

दिनांक: 05 जून 2016

प्रिय मित्र अमित,
सप्रेम नमस्कार !

मैं यहाँ कुशल पूर्वक हूँ और आशा करता हूँ कि तुम भी कुशल पूर्वक होगे । कल तुम्हारे द्वारा भेजा गया पार्सल प्राप्त हुआ । उसे खोल कर देखा तो उसमें एक सुन्दर घड़ी थी जिसे देखकर मेरी ख़ुशी का ठिकाना ना रहा । मित्र,  परीक्षा निकट है और मुझे घड़ी की आवश्यकता थी । मुझे पता था की तुम्हे मेरा जन्मदिन याद होगा पर यह पता ना था की तुम उपहार भी भेजोगे । इस उपहार के लिए तुम्हारा धन्यवाद । मेरे जन्मदिन पर ना आने पर मैं तुमसे नाराज था पर कारण जानकर मेरी नाराजगी दूर हो गयी । आशा करता हूँ कि तुम अपनी परीक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होगे । परीक्षा ख़त्म होने पर तुम्हारा मेरे घर स्वागत है मित्र ।
 तुम्हारी परीक्षाओं के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं । आशा है हम जल्दी ही मिलेंगे और ढेर सारी बातें करेंगे । आशा करता हूँ चाचा चाची भी स्वस्थ होंगे । उनको मेरा प्रणाम कहना और दीपू को स्नेह भरा प्यार ।अभी के लिए विदा लेता हूँ मित्र ।

तुम्हारा मित्र,
राहुल

औपचारिक पत्र उदाहरण सहित

Who stopped Indian cricket from Olympics. Click Talking Turkey on POWER SPORTZ to hear Kambli.
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::
Facebook Comments
1 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.