पत्र लेखन - अनौपचारिक पत्र उदाहरण सहित

Format for writing Informal letter (अनौपचारिक पत्र) in Hindi with example CBSE

यह पत्र उन लोगों को लिखा जाता है जिनसे हमारा व्यक्तिगत संबद्ध रहता है । अनौपचारिक पत्र अपने परिवार के लोगों को जैसे माता, पिता, भाई, सगे-संबंधियों और मित्रों को उनका हाल-चाल, निमत्रण आदि हेतु किया जाता है । 
 
प्रश्न : आपका नाम राहुल है | अपने मित्र को जन्म-दिवस पर भेजे गए उपहार के लिए धन्यवाद पत्र लिखिए | 

उत्तर :

परीक्षा भवन,
कानपुर

दिनांक: 05 जून 2016

प्रिय मित्र अमित,
सप्रेम नमस्कार !

मैं यहाँ कुशल पूर्वक हूँ और आशा करता हूँ कि तुम भी कुशल पूर्वक होगे । कल तुम्हारे द्वारा भेजा गया पार्सल प्राप्त हुआ । उसे खोल कर देखा तो उसमें एक सुन्दर घड़ी थी जिसे देखकर मेरी ख़ुशी का ठिकाना ना रहा । मित्र,  परीक्षा निकट है और मुझे घड़ी की आवश्यकता थी । मुझे पता था की तुम्हे मेरा जन्मदिन याद होगा पर यह पता ना था की तुम उपहार भी भेजोगे । इस उपहार के लिए तुम्हारा धन्यवाद । मेरे जन्मदिन पर ना आने पर मैं तुमसे नाराज था पर कारण जानकर मेरी नाराजगी दूर हो गयी । आशा करता हूँ कि तुम अपनी परीक्षा में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होगे । परीक्षा ख़त्म होने पर तुम्हारा मेरे घर स्वागत है मित्र ।
 तुम्हारी परीक्षाओं के लिए मेरी ओर से शुभकामनाएं । आशा है हम जल्दी ही मिलेंगे और ढेर सारी बातें करेंगे । आशा करता हूँ चाचा चाची भी स्वस्थ होंगे । उनको मेरा प्रणाम कहना और दीपू को स्नेह भरा प्यार ।अभी के लिए विदा लेता हूँ मित्र ।

तुम्हारा मित्र,
राहुल

औपचारिक पत्र उदाहरण सहित

Which sports has maximum age fraud in India to watch at Powersportz.tv
Liked NCERT Solutions and Notes, Share this with your friends::
Facebook Comments
1 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.