Three Men in a Boat Ch 8 Summary in Hindi Class 9th

Three Men in a Boat Ch 8 Summary in Hindi Class 9th- पाठ 8 का सार English

हैरिस और जिम दोपहर का भोजन करने के लिए केम्पटन पार्क के नजदीक विलो के पेड़ के पास रुके। एक सज्जन वहाँ आकर उन्हें ब्लैकमेल करता है । उसने कहा कि वे घुसपैठ कर रहे थे और वह उन्हें रोककर अपना कर्तव्य पूरा करने आया है। हैरिस उस पर गुस्साते हुए बोल कि वह अपने कर्तव्य को पूरा करके दिखाए। वह यह कह कर चला गया कि वह अपने गुरु को बुला कर लाएगा। हालाँकि वह वापस नहीं आया । जिम और हैरिस गुस्साए हुए थे। जिम मालिक को मारने चाहता था, लेकिन हैरिस तो मालिक, उसके परिवार, रिश्तेदारों को मरना और उनके घर को जला देना चाहता था। हैरिस एक हास्य गीत गा कर खुद को शांत करता है।

हैरिस खुद को एक अच्छा गायक के रूप में देखता था, लेकिन उसके सभी दोस्तों को पता था कि वह नहीं गा सकता है, और कभी गा भी नहीं पाएगा, और तो और उसे गाने के लिए अनुमति भी नहीं दी जानी चाहिए। जिम को एक घटना की याद आती है जो मानव मन के स्वाभाव के ऊपर प्रकाश डालता है ।

जिम एक फैशनेबल और अत्यधिक सुसंस्कृत पार्टी में गया था। दो युवा छात्र जो जर्मनी से वापस आये थे, उन्होंनो कहा की सर स्लोशेन बोशेन अपना महान जर्मन हास्य गीत गाएंगे और सभी इसके लिए के लिए सहमत हो गए। जब वह पियानो पर बैठ गए और गाना शुरू किया तो प्रस्तावना से लगा कि यह भावपूर्ण संगीत के साथ एक दुखद और दयनीय गाना था। जिम को जर्मन समझ में नहीं आती थी तो उसने उन दो नौजवान का अनुसरण किया। जब वे खिलखिलाते तो जिम भी खिलखिलाता, जब वे चिल्लाते तो जिम भी चिल्लाता। ज्यादातर लोग इसी चीज का अनुसरण कर रहे थे । जर्मन प्रोफेसर जो गाना गा रहे थे खुश नहीं लग रहे थे । उन्हें गुस्सा आ गया। वह उठकर आगे बढ़े और अपनी मुट्ठी भींच कर खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि अपने जीवन में कभी इतना ज्यादा अपमानित महसूस नहीं किया। गीत एक युवा लड़की के बारे में था जिसने अपनी प्रेमी को बचाने के लिए अपनी जान दे दी थी। जो दो युवकों ने यह काम किया था वह गायब हो गए थे। पार्टी खत्म हो गयी और किसी ने भी एक दूसरे गूड-नाईट भी विश नहीं किया। वे साढ़े तीन बजे सनबूरी डॉक पहुंचे और वाल्टन से होते हुए वेटलैंड्स पार्क से गुजरे जहां हेनरी आठवीं रहता था। यॉर्क की आखिरी रानी जो वेटलैंड्स में रहती थी कुत्तों की बहुत शौक़ीन थी। उन्होंने बड़ी संख्या में कुत्तों को पाल था और उनके लिए एक विशेष कब्रिस्तान बनवाया था। वे नाव चलाकर वेब्रिज तक पहुंचे जहां उन्हें जॉर्ज दिखाई दिया। मोंटमोरेन्सी जोर से भोंका, जिम चीखता है और हैरिस चिल्लाया। जॉर्ज एक पार्सल लेकर आ रहा था। बाद में पता चला कि यह एक बैंजो था जिसे वह बजाना चाहता था।
Back to Chapter

Who stopped Indian cricket from Olympics. Click Talking Turkey on POWER SPORTZ to hear Kambli.
Facebook Comments
0 Comments
© 2017 Study Rankers is a registered trademark.